fire Breaking : कई मंजिला ईमारत में लगी भीषण आग, धू-धूकर जल उठे 74 लोग, कमजोर दिल वाले बिल्कुल भी ना देखें Video

जोहान्सबर्ग। fire Breaking : दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े शहर जोहान्सबर्ग में एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने से चारों ओर चीख-पुकार मच गई। इस दर्दनाक घटना में कम से कम 74 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए। शहर और चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार, मारे गए लोगों में से कम से कम 12 बच्चे थे, जिनमें सबसे छोटा 1 साल का बच्चा था।

श्री ब्लिंक ने कहा कि शहर और उसके आसपास के विभिन्न चिकित्सा केंद्रों में 61 लोगों का इलाज किया गया और 16 लोगों को छुट्टी प्रदान कर दी गई है और 17 लोग अभी भी भर्ती हैं जबकि अन्य लोगों का अभी भी हताहत इकाइयों में देखभाल किया जा रहा है। बेघर हुए परिवारों को जोहान्सबर्ग के आसपास कुछ आश्रयों में शरण दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक मृतकों में 24 महिलाएं हैं।

Read More : Fire In Ship : जहाज में लगी भीषण आग, एक भारतीय की मौत, 20 लोग घायल,  fire Breaking 

Fire Breaking : ‘इमरात में रह रहे थे सैंकड़ों लोग’
इमारत के नजदीक रहने वाले तंजानिया के एक नागरिक ने कहा कि इमारत के अंदर सैकड़ों की संख्या में लोग रहे होंगे. उन्होंने कहा कि क्षेत्र की कई इमारतों में अधिकतर निवासी अफ्रीकी देशों के अवैध प्रवासी हैं जो नौकरियों की तलाश में दक्षिण अफ्रीका के आर्थिक केंद्र में आए थे।

fire Breaking

दक्षिण अफ़्रीकी नेता ने कहा, ‘यह हमारे लिए एक चेतावनी है कि हम आंतरिक शहर में आवास की स्थिति पर ध्यान देना शुरू करें.’ राष्ट्रपति रामफोसा ने पत्रकारों को बताया कि यह इमारत कभी प्रताड़ित बच्चों और महिलाओं का घर हुआ करती थी, लेकिन इसका पट्टा समाप्त होने के बाद इसे ‘हाईजैक’ कर लिया गया।

fire Breaking

Fire Breaking : इस इलाके में कई इमारतों को किया गया हाइजैक
इस इलाके की कई इमारतें, जिनमें आग लगी थी, को रहने के लिए अनुपयुक्त माना गया। हालांकि, ये पुराने ब्लॉक, जिन्हें शहर के अधिकारियों या उनके मालिकों द्वारा छोड़ दिया गया था, उन परिवारों से भरे हुए हैं जो आम तौर पर आपराधिक गिरोहों को किराया देते हैं जो उन्हें चला रहे हैं।

fire Breaking

Related Articles

Back to top button